Saturday, September 15, 2007

Kingston+Ottawa+Montreal+Quebec+1000 islands

Canada की सबसे अच्छी जगहों का टूर एकसाथ। यहाँ का इतिहास और modern life, दोनों ही देखने को मिला। १ सितंबर को हम सब लोग (१९ बड़े + २ बच्चे) सुबह सुबह चिंकी travels लेने के लिए पहुंचे। और फिर शुरू हुआ हमारा 3 day eastern canada deluxe tour.

सबसे पहले हम पहुंचे kingston, जो कि Canada कि पहली capital थी, वहाँ हमारे टूर गाइड eddie ने हमें men's और women's जेल दिखाई। पता नहीं उसे जेल क्यों कहते हैं; इतनी सुन्दर और lake ontario के view से तो वो किसी महल से कम नहीं लगी।

फिर पुराना parliament और सिटी हॉल देख कर हम लोग Ottawa, यानी आज कि capital, के लिए निकले।

वहाँ का parliament तो ultimate था, शहर की सबसे ऊंची बिल्डिंग पर कनाडा का राष्ट्रीय ध्वज वाकई एक अविस्मर्णीय छवि प्रस्तुत कर रहा था। वहाँ पर हमने अमर जवान ज्योति की तरह ही सालों से जलती मशाल देखी, और उसके साथ ही पानी भी बहता देखा। आग पानी का मिलन सुना बहुत था, देखी पहली बार।

फिर हम लोग गए Canada के सबसे अच्छे museums देखने - Historical museum, personality museum, children's museum, Postal museum, etc. वहाँ इतनी चीज़ें देखी, कि अगर descriptions लिखने बैठ गए, तो एक ग्रंथ तैयार हो जाएगा।

वहाँ के बाद, हम चल पड़े, Canada कि सबसे famous शहर के लिए - MONTREAL !!!

MONTREAL में सबसे पहले तो हमने downtown area में एक 4-star होटल में checkin किया, फिर खाना पीना करके निकले MONTREAL की night life देखने।

क्या क्या देखा, वो तो यहाँ लिख नहीं सकते, लेकिन इतना इशारा काफी होगा, कि MONTREAL को Canada कि sin city कहते हैं।

अगली सुबह भी हमें जल्दी से निकलना था, Canada के सबसे बडे, सबसे सुन्दर और सबसे famous churches देखने के लिए। हर चर्च की अपनी एक विशेषता थी। कोई सबसे विशाल, कोई सबसे खूबसूरत, तो कोई सबसे मशहूर।

पहली बार चर्च में candle भी जलाई। Notre-Dame चर्च वाकई लाजवाब था।
वहाँ से हम लोग गए Bio-Dome और Olympic Tower देखने। Bio-Dome भी एक ऐसी जगह है, जो ज़िंदगी भर नहीं भूल सकते। बिल्ली से बड़ा चूहा, पत्ती के बराबर का मेढक, इतनी सुन्दर-सुन्दर चिडियां, और जानवर, कि Discovery Channel के लिए साल भर का material एक साथ।

१९७६ के olympics का stadium भी देखा , और उसके observation Tower से MONTREAL का view भी।

वहाँ से निकल पड़े हम Canada के अन्दर बसे, फ़्रांस की ओर, यानी Quebec city।

पूरी शाम Quebec घूमा, और कुछ घंटों के लिए भूल गए कि हम Canada में हैं, बस एहसास हुआ European culture का, और सबसे ज्यादा फ़्रांस का।

पुराने किले, महल और घरों को देखकर लगा मानो परियों के देश में हैं। एक खूबसूरत शाम Quebec में गुज़ारने के पश्चात हम आये Quebec के downtown में एक और मस्त होटल में।

थोड़ा सा आराम करके हम वापस निकल गए French Wines और French डिनर करने। जर्मन बियर, French Wine, इतालियन पास्ता, और देसी लोगों का combination एकदम ultimate।

सुबह हमारा काफिला चल पड़ा वापस अपने घर की ओर। लेकिन रास्ते में हम रुके एक आख़िरी पड़ाव पर, एक और दर्शनीय नज़ारा देखने - १००० islands

Saint Lawrence river, पर बसे १८६५ छोटे छोटे द्वीप। कुछ US के पार्ट और कुछ Canada के। यहाँ तक कि वहाँ १००-२०० मीटर के द्वीप पर US का immigration ऑफिस भी था।
जिनमे से एक है, दुनिया का सबसे छोटा द्वीप (सिर्फ एक पेड़, और दो झाड़ी), दुनिया का सबसे छोटा इंटरनेशनल ब्रिज, जो कि जोड़ता है, Canada और US को, एक ऐसा द्वीप, जो कि दिल के आकार का है, और जिसे किसी उल्लू के पट्ठे ने, अपनी बीवी के लिए खरीद कर उसे गिफ्ट कर दिया था। ;-)

ऐसे ही हर island की अपनी अपनी कहानी। इतनी सारी यादों को समेट कर, हम वापस आ गए, अपने प्यारे आशियाने में।

ये बीते हुये ३ दिन और रातें, शायद अब ज़िन्दगी में फिर ना आयेंगे; लेकिन यादों को समेट कर रखना अपने आप में ही एक सुखद एहसास है।

उनमें से कुछ यादें, photos के रुप में uploaded भी हैं। जब चाहे क्लिक करके देख लो।